Join us?

विशेष

health tips:सौंफ सिर्फ पेट के लिए ही अच्छा नहीं है बल्कि इसे लगा सकते हैं चेहरे पर

सौंफ को उसकी सुगंध और सेहत पर होने वाले फायदों के चलते जाना जाता है. सौंफ में कॉपर, कैल्शियम, पौटेशियम, मैंग्नीज, जिंक और आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं. स्किन केयर में सौंफ का इस्तेमाल करने पर एक्ने, सेल डैमेज, झुर्रियों और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है. चेहरे पर सौंफ का टोनर बनाकर लगाया जा सकता है, इसे फेस पैक की तरह लगा सकते हैं या फिर सौंफ से स्क्रब तैयार कर सकते हैं. यहां जानिए चेहरे पर सौंफलगाने के अलग-अलग तरीकों के बारे में. निखरी और बेदाग त्वचा पाने के लिए सौंफ का फेस पैक बनाया जा सकता है. सौंफ का फेस पैक बनाने के लिए आपको एक चम्मच सौंफ, 2 चम्मच ओटमील और जरूरत के अनुसार पानी की जरूरत होगी. इस फेस पैक को बनाने के लिए सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. चेहरा चमक जाएगा और छूने पर बेहद मुलायम भी लगेगा.
घर पर ही आसानी से सौंफ का टोनर तैयार किया जा सकता है. सौंफ का टोनर बनाने के लिए एक गिलास पानी को आंच पर चढ़ाएं और इसमें 2 चम्मच सौंफ के दाने डाल दें. जब सौंफ पक जाए तो आंच बंद कर दें. पानी ठंडा करके किसी शीशी में भरकर रखें. इस तैयार टोनर को चेहरे पर स्प्रे करें या फिर रूई की मदद से लगाएं. चेहरे पर ताजगी महसूस होगी.
सौंफ का स्क्रब – सौंफ के दानों को पीसकर इसमें शहद मिलाएं. इस तैयार स्क्रब को चेहरे पर एक से 2 मिनट मलकर चेहरा धो लें. सौंफ के स्क्रब को चेहरे पर लगाने से डेड स्किन सेल्स और गंदगी हट जाती है. इससे चेहरे पर निखार नजर आने लगता है. इस स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार ही करें और कोशिश करें कि आप चेहरे को घिसें ना बल्कि हल्के हाथों से मलते हुए साफ करें.
पफी आईज के लिए सौंफ – अक्सर ही बहुत ज्यादा सोने, रोने या फिर नींद की कमी से आंखें सूजी-सूजी नजर आने लगती हैं. इस पफी आईज की दिक्कत को दूर करने के लिए सौंफ का इस्तेमाल किया जा सकता है. सौंफ के पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को किसी साफ कपड़े में बांधकर आंखों के ऊपर रखें. ऐसा करने पर आंखों को ठंडक मिलेगी और पफी आईज की दिक्कत कम होगी सो अलग.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button