Join us?

विशेष

Holi Special : इन तरीकों से बना सकते हैं हर किसी के लिए होली पर्व को यादगार

नई दिल्ली। भागमभाग भरी इस जिंदगी में परिवार के साथ बैठकर समय बिताना, त्योहारों का जश्न मनाना बड़ा ही मुश्किल हो चुका है। बहुत से लोग नौकरी या पढ़ाई के चलते परिवार से दूर रहते हैं और चाहकर भी फेस्टिवल के दौरान उनसे मिल नहीं पाते, तो त्योहार आपको ये मौका देता है। कुछ देर अपनी व्यस्त जिंदगी, फोन-लैपटॉप से दूरी बनाकर उन लोगों के साथ वक्त बिताएं, जिनके साथ आपको अच्छा फील होता है। होली पर एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर, फोटो क्लिक करा लेना ही काफी नहीं होता, बल्कि इस पर्व को आप और भी कई तरीकों से बना सकते हैं यादगार, ये रहे उसके कुछ आइडियाज।
घर के बडों को सरप्राइज दें
घर के बड़े- बुजुर्ग परिवार का मान-सम्मान होते हैं। अगर आपके घर में भी कोई बुजुर्ग व्यक्ति है, तो होली के जश्न में उन्हें भी शामिल करें। उनके साथ अपनी खुशियां बांटें। उनकी पसंद या जरूरत की चीज़ इस मौके पर उन्हें तोहफे में दें। गिफ्ट छोटा या बड़ा, यकीनन इसे पाकर वो खुश ही होंगे। अगर आप इस मौके पर घर से दूर हैं, तो वीडियो कॉल के जरिए उन्हें त्योहार की शुभकामनाएं दें। इन छोटी- छोटी कोशिशों से आप उनकी इस बार की होली को खुशियों से भर सकते हैं।
बच्चों को समझाएं रंगों का महत्व
अगर आपके घर में बच्चे हैं, तो होली के इस पर्व पर रंगों और होलिका दहन का क्या महत्व होता है, इस बारे में उन्हें बताएं। उन्हें समझाएं कि जिस तरह ये त्योहार रंगों के बिना अधूरा है, उसी तरह जिंदगी भी। जीवन में कितनी भी मुसीबत या विफलता क्यों न आ जाए, निराश न हो, बल्कि पहले से ज्यादा जोश और जुनून के साथ दोबारा बढ़ें।
रिश्तों में घोलें मिठास
अगर किसी रिश्ते में मनमुटाव चल रहा है, तो होली का मौका बेस्ट है गिले-शिकवों को भुलाकर साथ जश्न मनाने का। इस दिन मुस्कुराते रंग लगाकर त्योहार की बधाई दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button