Join us?

विशेष

इन वजहों से डाइट में शामिल करें Avocado

नई दिल्ली। फल हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी होते हैं। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी हमें अपनी डाइट में विभिन्न फलों को शामिल करने की सलाह देते हैं। हर मौसम में अलग-अलग तरह के फल पाए जाते हैं, जो सेहत को दुरुस्त मनाने में मदद करते हैं। एवाकाडो इन्हीं फलों में से एक है, जिसे खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं।
एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए) से भरपूर होता है, जो दिल के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही यह लंबे समय तक आपको पेट भरा रखता है, जिससे हम ज्यादा खाने से बच जाते हैं। इसके अलावा एवोकाडो को डाइट में शामिल करने के कई और फायदे होते हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ हैरान कर देने वाले फायदे-
वेट मैनेज करे
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो Avocado एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। इसमें मौजूद हेल्दी फैट वजन नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। कैलोरी से भरपूर होने के बावजूद, Avocado वजन घटाने के आपकेप्रयासों में बाधा नहीं डालता है।
कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे
एवोकाडो लिपिड प्रोफाइल को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह “बैड” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और “गुड” एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद हाई पोटेशियम कंटेंट ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है, जो इसे हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद बनाता है।
डायबिटीज में गुणकारी
अगर आप टाइप 2 diabetes या insulin रेजिस्टेंस से जूझ रहे हैं, तो एवोकाडो आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसे डाइट में शामिल करने से insulin और glucose लेवल को बढ़ने से रोका जा सकता है, जिससे diabetesसे जुड़ी जटिलताओं का खतरा कम होता है।
गट हेल्थ को बेहतर बनाए
एवोकाडो गट के माइक्रोबायोम पर सकारात्मक प्रभाव डालकर गट हेल्थ को बेहतर करता है। साथ ही एवोकाडो ब्लड फ्लो में फैट के अवशोषण को कम करके वेट मैनेजमेंट में योगदान करता है।
मस्तिष्क का कार्य में सुधार करे
ल्यूटिन से भरपूर Avocado मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार करने में भी मददगार माना जाता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से इसका सेवन बढ़ती उम्र में मेमोरी फंक्शन को बढ़ा सकता है।
आंखों के लिए फायदेमंद
एवोकाडो में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। एवोकाडो का सेवन करने से मैक्यूलर पिगमेंट बढ़ता है, जो विजन को ठीक करने और उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button