Join us?

विशेष

Heat stroke से बचाव के लिए इन फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा

नई दिल्ली। गर्मियों के मौसम के आगाज के साथ ही, लू लगने और dehydration का खतरा बढ़ने लगता है। लू यानी हीट स्ट्रोक में शरीर का तापमान काफी बढ़ जाता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, इस कंडिशन में शरीर अपने तापमान को कंट्रोल नहीं कर पाता है और sweating mechanism failed होने की वजह से शरीर खुद को ठंडा भी नहीं कर पाता। heat stroke होने पर शरीर का तापमान कुछ मिनटों में ही 106°F से ज्यादा हो सकता है।
इस वजह से दिमाग या बॉडी के अन्य अंगों को स्थायी नुकसान हो सकता है या मृत्यु होने का खतरा भी रहता है। इस साल पड़ने वाली भयंकर गर्मी के बारे में भारतीय मौसम विभाग ने भी चेतावनी जारी की है, जिसके अनुसार इस साल अप्रैल से जून के बीच गर्मी अपनी चरम सीमा पर होगी। इसलिए हीट स्ट्रोक से खुद की रक्षा करना बेहद जरूरी है।
Heat stroke का खतरा बच्चों, बुजुर्गों और उन लोगों को ज्यादा रहता है, जिन्हें अपने दिन का ज्यादा समय धूप में बिताना पड़ता है। इससे बचाव के लिए कुछ Hydrating Food Items को डाइट में शामिल करना बेहद आवश्यक होता है। इस आर्टिकल में हम आपको उन फूड आइटम्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनमें पानी की मात्रा काफी अधिक होती है। आइए जानते हैं उन पूड आइटम्स के बारे में।
खीरा
Cucumber गर्मी में super food से कम नहीं होता। इसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिस वजह से यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता और dehydration की समस्या से बचाव मिलता है। इसलिए अपनी डाइट में खीरा जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स धूप से त्वचा को बचाने में भी मददगार होती है। अगर बाहर जा रहे हैं, तो भी बाहर का तला-भुना खाने की जगह आप खीरा खा सकते हैं, इससे शरीर hydrated रहेगी।
तरबूज
तरबूज में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो इसे गर्मी के महीने के लिए परफेक्ट बनाता है। इसमें Vitamin A और Vitamin C भी पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद anti-oxidants सन प्रोटेक्शन में मदद करते हैं। इसलिए गर्मियों में तरबूज को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।
कीवी
कीवी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर में electrolytes balance करने में काफी मददगार होता है। गर्मी में ज्यादा पसीना निकलने की वजह से शरीर में Electrolytes में इमबैलेंस हो सकता है, जिस वजह से बीपी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए कीवी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना काफी फायदेमंद हो सकता है।
टमाटर
टमाटर बहुत जूसी होता है। इसका कारण है उसमें मौजूद पानी। पानी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से यह गर्मी में काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें Vitamin- A और लाइकोपेन नाम का anti-oxidant पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है।
नारियल पानी
गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखने और Electrolytes को संतुलित रखने के लिए नारियल पानी पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। यह सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है और हीट स्ट्रोक से बचाव में मदद भी करता है। इसलिए सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स के बदले नारियल पानी पीना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button