Join us?

खेल

Sports News: न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को पहले टेस्ट में 281 रन से हराया

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट में 281 रन के विशाल अंतर से मात दी। न्यूजीलैंड की यह रन के मामले में दूसरी सबसे बड़ी टेस्ट जीत रही। टिम साउदी के नेतृत्व वाली न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ ही दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।
बता दें कि माउंट मॉनगनुई में खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी की और उसकी पहली पारी 511 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी केवल 162 रन पर ढेर हुई। इस तरह मेजबान टीम को पहली पारी के आधार पर 349 रन की विशाल बढ़त मिली। कीवी टीम ने अपनी दूसरी पारी 179/4 के स्कोर पर घोषित करके दक्षिण अफ्रीका के सामने 529 रन का विशाल लक्ष्य रखा। प्रोटियाज टीम की दूसरी पारी 247 रन पर ऑलआउट हुई और वो मुकाबला विशाल अंतर से गंवा बैठी। न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर रचिन रवींद्र को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।
529 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही। टिम साउथी ने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान नील ब्रांड (3) को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद मैट हेनरी ने एडवर्ड मूर को खाता भी नहीं खोलने दिया और कॉनवे के हाथों कैच आउट कराकर मेहमान टीम को दूसरा झटका दिया।
रायनार्ड वान टोंडर (31) और जुबैर हमजा (36) ने पारी को संभालने का प्रयास किया और तीसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की। तभी काइल जैमिसन ने अपनी रफ्तार का जादू दिखाया और टोंडर व हमजा को पांच रन के अंतराल में पवेलियन पहुंचा दिया। दक्षिण अफ्रीका ने 73 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। तब डेविड बेडिंगघम (87) और कीगन पीटरसन (16) ने पांचवें विकेट के लिए 105 रन की शतकीय साझेदारी की। यहां एक बार फिर जेमिसन ने अपनी गति का फायदा उठाया और दोनों बल्लेबाजों को तीन रन के अंतराल में पवेलियन की राह दिखा दी। जेमिसन ने बेडिंघम को सैंटनर जबकि पीटरसन को रवींद्र के हाथों कैच आउट कराया।
इसके बाद मिचेल सैंटनर ने दक्षिण अफ्रीका के पुछल्ले बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाकर दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी 80 ओवर में 247 रन पर समेट दी। न्यूजीलैंड की तरफ से काइल जेमिसन ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। मिचेल सैंटनर के खाते में तीन विकेट आए। टिम साउथी, मैट हेनरी और ग्लेन फिलिप्स को एक-एक सफलता मिली। दोनों देशों के बीच सीरीज का दूसरा व अंतिम टेस्ट 13 फरवरी से हैमिल्टन में खेला जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button