Join us?

खेल

Sports News : अंडर-19 विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराकर फाइनल में किया प्रवेश

नईदिल्ली। अंडर-19 विश्व कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 1 विकेट से हरा दिया। अब फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना भारत से होगा। दोनों टीम ने अभी तक मौजूदा टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा है और फाइनल तक का सफर तय कर लिया। ऐसे में दोनों टीमों के बीच फाइनल में रोमांचक मुकाबला होने की उम्मीद है। भारतीय टीम की कमान उदय सहारन के हाथों में है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान ह्यू वेइबगेन हैं। आइए जानते हैं, अभी तक अंडर-19 वल्र्ड कप 2024 में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें कितनी बार भिड़ी हैं।
अंडर-19 वल्र्ड कप के फाइनल में ऐसा रहा रिकॉर्ड
अंडर-19 वल्र्ड कप के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया का अभी तक दो बार साल 2012 और साल 2018 में सामना हुआ है। दोनों ही बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है। साल 2012 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर खिताब जीता था। इसके बाद साल 2018 में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर अंडर-19 वल्र्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया था। वहीं मेंस सीनियर टीम की बात की जाए तो वनडे वल्र्ड कप में ऑस्ट्रेलिया का भारत से दो बार सामना हुआ है। दोनों बार ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की थी।
भारत ने नहीं हारा है एक भी मैच
अंडर-19 वल्र्ड कप 2024 में भारतीय टीम ग्रुप-1 में थी। टीम इंडिया ने ग्रुप-स्टेज में तीन मैच खेले थे और तीनों में ही जीत हासिल की। भारत ने पहले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 84 रन से, दूसरे मैच में आयरलैंड को 201 रन से, तीसरे मैच में यूनाइटेड स्टेट को 201 से हराया था। इसके बाद भारतीय टीम ने सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई कर लिया। सुपर-6 में टीम इंडिया ने दो मैच खेले और दोनों में ही जीत हासिल की। भारत ने सुपर-6 में न्यूजीलैंड और नेपाल को हराया।
अंडर-19 वल्र्ड कप 2024 में भारतीय टीम का प्रदर्शन:
ग्रुप-स्टेज
बांग्लादेश को 84 रन से हराया
आयरलैंड को 201 रनों से हराया
यूनाइटेड स्टेट को 201 रनों से हराया
सुपर-6 राउंड
न्यूजीलैंड को 214 रनों से हराया
नेपाल को 132 रनों से हराया
सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से हराया और फाइनल में जगह बनाई।
ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में बनाई जगह
अंडर-19 वल्र्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पाकिस्तान को 1 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में जगह पक्की कर ली है। ग्रुप स्टेज में ऑस्ट्रेलिया ने नामीबिया को चार विकेट से, जिम्बाब्वे को 225 रनों से, श्रीलंका को 6 विकेट से हराया था। इसके बाद टीम ने सुपर-6 राउंड के लिए क्वालीफाई कर लिया। सुपर-6 में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 110 रनों से हराया। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ उनके मुकाबले का कोई नतीजा नहीं निकला। मौजूदा टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी तक अजेय है।
अंडर-19 वल्र्ड कप 2024 में ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्रदर्शन:
ग्रुप-स्टेज
नामीबिया को 4 विकेट से हराया
जिम्बाब्वे को 225 रनों से हराया
श्रीलंका को 6 विकेट से हराया
सुपर-6 राउंड
इंग्लैंड को 110 रनों से हराया
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज मैच का नतीजा नहीं निकला
सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 1 विकेट से हराया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button