Join us?

विशेष

Yoga for Cervical: सर्वाइकल पेन दूर करने वाले योगासन

नई दिल्ली। घंटों एक ही पोजिशन में बैठकर काम करने और मोबाइल इस्तेमाल करने से आजकल लोग कमर और गर्दन दर्द का बहुत ज्यादा शिकार हो रहे हैं। जिसे कई बार हल्की-फुल्की परेशानी समझकर इग्नोर भी कर देते हैं, लेकिन ये मामूली सा नजर आने वाला दर्द आगे चलकर सर्वाइकल प्रॉब्लम बन सकता है। वैसे तो शरीर में कहीं भी हो रहे दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, लेकिन अगर गर्दन में तेज दर्द हो रहा है, तो उससे निपटने में ये योगासन कर सकते हैं आपकी मदद।
गर्दन घुमाना
गर्दन में हो रहे दर्द को दूर करने के लिए गर्दन से जुड़ी तीन एक्सरसाइज करें। जो काफी हद तक असरदार हैं।
1. इसमें गर्दन को ऊपर और नीचे की तरफ स्ट्रेच करें। कुछ सेकेंड होल्ड करते हुए कम से कम पांच से दस बार इसे करें।
2. इसमें गर्दन को दाएं और बाएं साइड झुकाने की कोशिश करें। ध्यान दें इसमें कंधे को ऊपर नहीं लाना है बल्कि गर्दन को कंधे की ओर झुकाना है।
3. इसमें गर्दन को पहले पांच पर घड़ी की सुई की दिशा में घुमाना है, फिर विपरीत दिशा में।
इन तीनों एक्सरसाइज को आपको रोजाना करना है। इससे पेन दूर होता है।
धनुरासन

इस आसन में भी अपर से लेकर लोअर दोनों बॉडी अच्छी तरह स्ट्रेच होती है। जिसमें गर्दन और कंधे भी शामिल हैं। मांसपेशियों में अकड़न की वजह से भी बॉडी पेन होता है, जो धनुरासन के अभ्यास से दूर होता है। इस आसन को पेन के हिसाब से तीन से पांच बार करने की कोशिश करें।
भुजंगासन
इस आसन में खासतौर से अपर बॉडी स्ट्रेच होती है। गर्दन, कंधे, पीठ और कमर दर्द दूर करने में ये आसन बेहद फायदेमंद है। साथ ही इससे पेट पर जमी चर्बी भी कम होती है।
मत्स्यासन
इस आसन में भी आपकी गर्दन पर फोकस होता है। जिससे वहां की अकड़न और दर्द दूर होता है। इस आसन को भी कम से कम तीन बार करने की कोशिश करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button