Join us?

विशेष

व्रत के दौरान ट्रेन में भी खा सकेंगे सात्विक भोजन, जाने कैसे कर सकते हैं यात्री खाना ऑर्डर

नई दिल्ली। अगर आपने नवरात्र में व्रत रखा है और किन्हीं वजहों से आपको इस दौरान ट्रेन से सफर करना पड़ रहा है, तो अपने साथ चिप्स, पूड़ी, सामक पुलाव जैसी चीज़ें पैक करके चलने की जरूरत नहीं, क्योंकि आईआरसीटीसी ने उपवास रखने वालों के लिए खास व्यवस्था की है। जिसमें बिना लहसुन प्याज के खाने से लेकर मेवे, फल, जूस, दूध, पीने का साफ पानी और जैन थाली भी मिलेगी। यात्री आराम से अब ट्रेन में ही इन चीज़ों को खा सकते हैं।
मूंगफली से लेकर मखाना तक है यहां
नवरात्र के मौके पर व्रत रखने वाले पैसेंजर्स ई-कैटरिंग सर्विस के जरिए रोस्टेड मखाने से लेकर ड्राई फूट्स और लस्सी तक ऑर्डर कर सकते हैं। इसके अलावा फ्रूट चाट का भी ऑप्शन मिलेगा।
बिना लहसुन प्याज वाली जैन थाली
नवरात्रि में हर वीआईपी ट्रेन में पैसेंजर्स को ऑन बोर्ड किफायती दामों में जैन थाली भी मुहैया होगी। जो लोग प्याज-लहसुन नहीं खाते, उनके लिए ये बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है।
कैसे कर सकते हैं यात्री खाना ऑर्डर
ई-कैटरिंग के जरिए पैसेंजर्स खाने का आर्डर कर सकते हैं। सफर के दौरान पैसेंजर जिस शहर में चाहेगा उसको वहां मनचाही खाने की चीज़ सीट पर मिल जाएगी। इसके लिए यात्री को ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। इस व्यवस्था से नवरात्रि में उपवास रखने वाले यात्रियों को खाने-पीने से जुड़ी दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा।
किन ट्रेनों मे रहेगी सुविधा उपलब्ध ?
Indian railway के लगभग हर ट्रेन में नवरात्र के दौरान यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। वहीं अगर आप किसी प्रीमियम ट्रेन से ट्रैवल कर रहे, जैसे- राजधानी, वंदे भारत, दुरंतों, तो आप टिकट बुक करते वक्त ही व्रत के खाने के ऑप्शन पर टिक कर सकते हैं।तो अब बेफ्रिक होकर कर सकते हैं व्रत के दौरान ट्रेन से यात्रा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button